img

गरुड़ पुराण: वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुल 18 पुराणों में से गरुड़ पुराण भी एक है। शास्त्रों में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक का उल्लेख मिलता है। गरुड़ पुराण में जीवन को सुखी बनाने के उपाय भी बताए गए हैं। यदि कोई व्यक्ति गरुड़ पुराण में बताई गई इन बातों का ध्यान रखता है तो उसका जीवन सुखी रहेगा। 

गरुड़ पुराण में कुल 19000 श्लोक हैं जिनमें से सात हजार श्लोक मानव जीवन से संबंधित हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि घर में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो वहां गरुड़ पुराण का पाठ कराया जाता है। क्योंकि मृत व्यक्ति की आत्मा 13 दिनों तक घर में रहती है, ऐसे में यदि वह गरुड़ पुराण सुनता है तो उसकी आत्मा को शांति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका पालन करने से जीवन धन्य हो जाता है। आइए आज हम आपको ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताते हैं। 

गरुड़ पुराण की पांच महत्वपूर्ण बातें 

1. गरुड़ पुराण के अनुसार यदि आप नियमित रूप से बिना धुले कपड़े पहनते हैं तो आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको हर दिन साफ ​​कपड़े पहनने चाहिए, इससे आपका मन शांत रहता है और आपके माता-पिता खुश रहते हैं। 

2. गरुड़ पुराण के अनुसार तुलसी की नियमित पूजा करने से रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में मां लक्ष्मी का स्थायी वास होता है। 

3. गरुड़ पुराण के अनुसार नियमित स्नान और ध्यान करने से व्यक्ति के जीवन में सहयोगात्मक उपचार बढ़ता है। भगवान विष्णु की नियमित पूजा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

4. जो लोग नियमित रूप से सुबह जल्दी उठते हैं उनकी उम्र लंबी होती है। जो लोग सूर्यास्त के बाद भी सोते हैं उनका स्वास्थ्य भी खराब होता है और मां लक्ष्मी भी अप्रसन्न होती हैं। 

5. हर व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार किसी गरीब व्यक्ति को दान देना चाहिए, जिससे धन लाभ की संभावना बढ़ जाती है।